Uttarakhand Chardham Yatra 2024 | मुख्य सचिव राधा रतूड़ी पहुंची केदारनाथ, तैयारियों का लिया जायजा

Chief Secretary Radha Raturi
Share Now

रुद्रप्रयाग।  आगामी 10 मई से शुरू होने जा रही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 ( Uttarakhand Chardham Yatra 2024  ) को लेकर शासन प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 10 मई को गंगोत्री-यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 का आगाज होगा। इसी क्रम में सोमवार को प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी (Chief Secretary Radha Raturi) चारधाम यात्रा की तैयारियों और पुनर्निर्माण कार्यों का  जायजा लेने केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) पहुंची।

मुख्य सचिव  ने पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आस्था पथ, गेस्ट हाउस, मंदाकिनी और सरस्वती घाट, म्यूजियम, केदारनाथ मंदिर परिसर, शिव उद्यान और हॉस्पिटल सहित अन्य निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लेकर कार्य तय समयम में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

केदारनाथ मंदिर परिसर के सामने बन रहे भवनों का किया निरीक्षण

मुख्य सचिव  ने सबसे पहले जिलाधिकारी और लोनिवि के अधिकारियों से वर्तमान में गतिमान पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों की जानकारी ली। इसके अलावा केदारनाथ मंदिर परिसर के सामने बन रहे भवनों का निरीक्षण करते हुए संबंधित एजेंसियों और जिलाधिकारी से भवनों का उद्देश्य पूछा।

गोल चबूतरे से मंदिर परिसर तक कॉरिडोर का कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश

मुख्य सचिव  ने भवनों के निर्माण में आ रही समस्याओं की जानकारी लेकर जिलाधिकारी को अधिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए गोल चबूतरे से मंदिर परिसर तक कॉरिडोर का कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। रतूड़ी ने रेन शेल्टर, मंदाकिनी और सरस्वती नदी के घाट पर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए पूरे क्षेत्र में क्या व्यवस्थाएं और सुविधा दी जाएंगी, उसकी जानकारी ली।

यह खबर भी पढ़ें- पिथौरागढ़ में बोलेरो खाई में गिरने से हुआ बड़ा सड़क हादसा

अधिकारियों, कर्मचारियों और निर्माण एजेंसियों की थपथपाई पीठ

उन्होंने समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों और निर्माण एजेंसियों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि सभी के साझा समन्वय से कठिन परिस्थितियों के बीच बेहतरीन कार्य हो रहा है। इसे आगे भी जारी रखते हुए समय पर सभी कार्य पूरे किए जाएं। वहीं उन्होंने निर्माण कार्यों में जुटे मजदूरों और कर्मचारियों से बातचीत करते हुए उनका हालचाल जाना। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी (Chief Secretary Radha Raturi) ने यात्रियों की सुविधा के लिए कारगर टोकन सिस्टम, जूते- चप्पल के रख- रखाव की व्यवस्था, जैविक एवं अजैविक कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था बनाने के निर्देश भी जिलाधिकारी को दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *