Haridwar : हनुमान जयंती पर हरिद्वार के मंदिरों में उमड़े भक्त

Haridwar News
Share Now

Haridwar News| हरिद्वार में हनुमान जयंती के अवसर पर मंगलवार  को सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। धर्मनगरी हरिद्वार भी भगवान हनुमान की भक्ति में रंगी हुई नजर आ रही है। हरिद्वार में जूना अखाड़े के संतों ने हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष पूजन और संत समागम का आयोजन किया।

जगह-जगह पर हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा का आयोजन

इससे पूर्व जगह-जगह पर हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा का भी आयोजन किया गया। शोभायात्रा में पवन पुत्र हनुमान के जीवन से जुड़े हुए प्रसंगों को प्रस्तुत किया गया। जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी देवानंद महाराज ने कहा कि कलियुग के देवता के रूप में पूजे जाने वाले श्री राम भक्त हनुमान की जयंती पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें संतों के साथ-साथ अलग-अलग जगह से आए साधकों ने भी प्रतिभाग किया।

हनुमान संकट मोचन: महंत रवींद्र पुरी

वहीं धर्मनगरी हरिद्वार के मोती बाजार स्थित हनुमान मंदिर से पूरे शहर में शोभायात्रा हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई, जिसमें साधु-संत बड़ी संख्या में मौजूद रहे। इस दौरान मंदिर के मुख्य पुजारी श्री महंत रवींद्र पुरी ने कहा कि हनुमान संकट मोचन हैं। हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान को प्रसन्न करना बहुत ही सरल है। उन्होंने बताया कि भगवान हनुमान जी ऐसे देव हैं, जो आज भी सृष्टि में सशरीर विद्यमान हैं। माता सीता का भगवान हनुमान को आशीर्वाद प्राप्त है.हनुमान जयंती के मौके पर धर्मनगरी में जगह-जगह सुंदरकांड और भजन संध्या का भी आयोजन किया गया है। हरिद्वार के सभी मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली।

यह समाचार भी पढ़ें- मुख्य सचिव राधा रतूड़ी पहुंची केदारनाथ, तैयारियों का लिया जायजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *