loksabha election 2024: उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमाएं सील

india nepal border
Share Now

देहरादून। उत्तराखंड में 19 अप्रैल यानि कि कल शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मतदान होगा। जिसके चलते नेपाल से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील कर दिया गया है। पिथौरागढ़, चंपावत और उधमसिंह नगर में नेपाल की सीमाएं 72 घंटे के लिए बंद कर दी गई है।  भारत-नेपाल को जोड़ने वाले सभी झूला और मोटर पुल पर आवाजाही  बंद हैं। वोटिंग खत्म होने के बाद 19 अप्रैल की शाम  पांच बजे के बाद इन सीमाओं को खोल दिया जाएगा। उधर मौसम विभाग ने उत्तराखंड में वोटिंग के दिन बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

उत्तराखंड  की चीन और नेपाल से लगती है अंतरराष्ट्रीय सीमाएं

उत्तराखंड से दो अंतरराष्ट्रीय सीमाएं लगती है। जिसमें चीन और नेपाल की सीमाएं हैं। उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले की सीमाएं चीन  से लगती हैं। जबकि, पिथौरागढ़, चंपावत, उधमसिंह नगर जिले की सीमाएं नेपाल से लगती हैं। ऐसे में चुनाव के मौके पर खासकर नेपाल की सीमाएं सील कर दी जाती है।

यह समाचार भी पढ़ें- धारचूला के दूरस्थ क्षेत्र के लिए पिथौरागढ‍़ से मतदान टीम रवाना

 उत्तराखंड में भारत-नेपाल को जोड़ते हैं आठ पुल

  उत्तराखंड में भारत-नेपाल बॉर्डर पर आठ अंतरराष्ट्रीय पुल हैं, जो दोनों देशों को आपस में जोड़ते हैं। जिसमें धारचूला, जौलजीबी, सीतापुल, बलुवाकोट, झूलाघाट, ढोडा के अलावा टनकपुर झूला पुल हैं। जबकि, बनबसा में मोटर पुल है। वहीं, दोनों देशों को जोड़ने वाले सभी पुलों को खास मौकों पर बंद कर दिया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *