Kotak Mahindra Bank Share | कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 10 फीसदी गिरावट के साथ खुले  

Kotak Mahindra Bank shares
Share Now

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India ) के एक्शन के बाद प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के शेयर गुरुवार को धराशायी हो गए। स्टॉक मार्केट ओपन होते ही कोटक मिहंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का शेयर करीब 10 फीसदी गिरकर खुला।

Kotak Mahindra Bank के स्टॉक 184 रुपये टूटकर 1658 रुपये पर आया

कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर गुरुवार को  कारोबार शुरू होने के साथ 9.08 फीसदी की गिरावट के साथ 1675 रुपये के स्तर पर खुला हुआ था और महज पांच मिनट के भीतर गिरावट बढ़कर 10 फीसदी हो गई और कोटक बैँक के स्टॉक 184 रुपये टूटकर 1658 रुपये पर आ गया।

बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार बंद होने पर कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के शेयर 1.65 फीसदी या 29.90 रुपये की तेजी के साथ 1,842.95 रुपये के लेवल पर बंद हुए थे. लेकिन 3.66 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन  वाले इस बैंक से शेयरों पर  आरबीआई की कार्रवाई बड़ा असर देखने को मिला।

RBI ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक पर की भी कार्रवाई

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India ) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बैंक के ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी। हालांकि, नियामक ने अपने निर्देश में कहा है कि वह अपने मौजूदा ग्राहकों जिसमें क्रेडिट कार्ड के ग्राहक भी शामिल हैं, को सेवाएं देना जारी रख सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा प्रशासन में खामियां मिलने के बाद ने यह कार्रवाई की गई है। आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि ये कार्रवाइयां वर्ष 2022 और 2023 के दौरान नियामक की ओर से बैंक के आईटी परीक्षण में पाई खामियों के आधार पर की गई।

यह खबर भी पढ़ें: महिलाएं समाज के प्रगतिशील बदलाव की प्रतीक: द्रौपदी मुर्मु

आरबीआई (RBI) के बयान में कहा गया है कि बैंक के आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच एंड चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सुरक्षा व डेटा लीक रोकने की रणनीति में कमी दिखी है। केंद्रीय बैंक के अनुसार बैंक की बिजनेस निरंतरता और डिजास्टर रिकवरी के लिए सख्ती व ड्रिल जैसे क्षेत्रों में भी गंभीर खामियां और अनुपालन में कमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *